बड़े काम की चीज है फिटकरी, जानिए बेहतरीन फायदे

बड़े काम की चीज है फिटकरी, जानिए बेहतरीन फायदे

सेहतराग टीम

हमारे आस-पास कई ऐसी चीजें हैं जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होती हैं। उन्हीं में एक है फिटकरी जो कई रोगों से हमारी रक्षा करता है। अगर हमें चोट लगती है तो घाव भरने में भी फिटकरी हमारी मदद करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें अस्ट्रिन्जन्ट और हेमोस्टेटिक गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही ये आपके चेहरे को भी बेदाग बनाने में मदद करती हैं। जानिए फिटकरी से कौन कौन से फायदे होते हैं।

पढ़ें- International Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर को लेकर एम्स की स्पेशलिस्ट डॉ. प्रिया तिवारी से कुछ सवाल-जवाब

घाव भरने का करती है काम

फिटकरी किसी भी चोट को भरने में भी असरदार है। अगर किसी के कही कट गया है तो उस पर फिटकरी घिसकर लगाने से खून निकलना रुक जाएगा साथ ही घाव को भरने में भी मदद होगी। इसे आप किसी भी छोटे घाव पर लगा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि फिटकरी की ज्यादा मात्रा शरीर में जाने से आपकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें।

एंटी एजिंग का करती है काम

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि फिटकरी एक प्राकृतिक एंटी एजिंग का काम करती है। इसे पानी में भिगोकर चेहरे पर धीरे धीरे लगाए। ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां दूर होती हैं और पिंपल्स से छुटकारा भी मिलता है।

फटी एड़ियों की समस्या होगी दूर

फटी हुई एड़ियां किसी को अच्छी नहीं लगती। अगर आप भी फटी हुई एड़ियों की समस्या से जूझ रहे हैं तो फिटकरी का इस्तेमाल करें। इसके लिए बस आप फिटकरी को तवे पर  इतना गरम करें कि वो नरम और भुरभरी हो जाए। इसके बाद जब ये ठंडी हो जाए तो नारियल के तेल में मिलाकर एड़ियों पर लगाएं। इसे फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाएगी और मुलायम भी होंगी।

दांतों के लिए फायदेमंद

फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं। अगर किसी के दांत में दर्द हो तो उस दांत पर फिटकरी का पाउडर लगा लें। ऐसा करने से कुछ ही देर में दांत का दर्द दूर हो जाएगा। इसके साथ ही अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है तो उसमें भी फिटकरी आराम दिलाती है।

इसे भी पढ़ें-

सांस फूलने की समस्या हो रही है, जानिए इसका कारण और आराम पाने के तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।